सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए अक्‍सर महिलाएं अपना वजन कम करने की कोशिश करती रहती हैं। जी हां वजन घटना आज हर महिला का सबसे बड़ा संकल्‍प बन गया हैं और एक्‍सरसाइज और अच्‍छी डाइट की हेल्‍प से आप इसे आसानी से कर सकती हैं। लेकिन वेट लॉस के लिए महिलाएं डाइटिंग करने लगती हैं जिससे बॉडी में पोषक तत्‍वों की कमी होने लगती है और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसके अलावा बालों में ड्राईनेस भी आने लगती है। आइए जानें कि वजन कम करने के कारण क्‍यों गिरने लगते हैं आपके बाल। 

वजन कम करने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं, जिसके कारण कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। डाइटिंग  करने का सीधा मतलब है अपने आहार में पोषक तत्वों की कमी होना जिसके कारण बाल गिरने लगते हैं और साथ ही बालों से जुड़ी और भी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। आहार में आयरन और प्रोटीन की कमी के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

डाइटिंग से झड़ने लगते हैं बाल

वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं और जब वजन कम होता है तो शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल बदलाव आने लगते हैं। यह एक कारण होता है जिसकी वजह से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और गिरने शुरू हो जाते हैं और इसके अलावा दोमुंहें बालों की समस्या भी हो जाती है। पर्याप्‍त प्रोटीन, आयरन और अन्‍य डाइटरी फाइबर सप्‍लीमेंट की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। ऐसे पोषक तत्‍वों की कमी बालों को प्‍यास बढ़ाती है और वह भरपूर पोषण से वंचित होते है जिससे बाल झड़ने लगते है। हम आपके बालों को नुकसान पहुंचाए बिना वजन कम करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दे रहे हैं।
hair fall weight loss inside

प्रोटीन का सेवन

रेड मीट, मछली और सेम बींस पर्याप्त प्रोटीन का सेवन बहुत अच्‍छी होती है। प्रोटीन बाल फॉलिकल्स और एक हेल्‍दी डाइट के रूप में हेल्‍प करते हैं। इस प्रकार, प्रोटीन के लेने की सलाह दी जाती है। अंडे, पालक, खट्टे फल, नट, गाजर, एवोकाडो और होल ग्रेन को आपकी बॉडी में हेल्‍दी डाइट में योगदान के लिए अपने आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

सीमित मात्रा में कैलोरी

हमेशा भरपूर कैलोरी की खपत सुनिश्चित करें, जो हमारे बॉडी के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। वजन घटाने के लिए कैलोरी को सीमित करना आवश्यक है, लेकिन कैलोरी ज्‍यादा कम करने से पोषण की कमी होने से बालों के विकास के लिए पूरे सप्‍लीमेंट नहीं मिल पाते है।

Telogen Effluvium है जिम्‍मेदार

वेट लॉस के बाद हेयर लॉस आमतौर पर Telogen Effluvium नामक समस्‍या से जुड़ है। बॉडी मास इंडेक्‍स में उतार-चढ़ाव फिजीकल स्‍ट्रेस का कारण बनता है जो बालों के फॉलिकल्स को एक को एक निष्क्रिय चरण में जाने के लिए संकेत देता है। जिसके कारण धीरे-धीरे कम होने लगता है।

विटामिन से भरपूर सप्‍लीमेंट

बालों के विकास के लिए कुछ अन्य महत्वपूर्ण सप्‍लीमेंट जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन और जिंक हैं। इन विटामिनों को वजन घटाने और बालों के विकास में महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं के रूप में देखा गया है।

ब्रिस्क वॉकिंग, योग और हल्‍की एक्‍सरसाइज वजन कम करने में प्रभावी होती हैं क्योंकि प्रभावी परिणामों के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होते हैं।

बॉडी में अचानक गिरावट से बालों का झड़ना स्थायी नहीं है। स्वस्थ बालों के विकास को फिर से शुरू करने के कई तरीके हैं। महिलाएं वजन कम करने के दौरान अक्सर अपने कैलोरी खपत को प्रतिबंधित करती हैं। मानव शरीर के उचित कामकाज के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हमारे शरीर को आदर्श संचालन के लिए आवश्यक पोषक तत्व होने चाहिए। इष्टतम कैलोरी सेवन की कमी, शरीर प्रणाली में कमियों की ओर ले जाती है। जैसे हमारे शरीर को भोजन की जरूरत होती है, वैसे ही हमारे बालों को भी अपने स्वस्थ विकास के लिए पोषक तत्वों का सेवन करने की आवश्यकता होती है।

बालों के झड़ने अब परेशानी नहीं है। हालांकि हमारे शरीर के अचानक बदलाव का सामना करना मुश्किल होता है और उन्हें अनुकूलित करने में समय लगता है। लेकिन सही डाइट और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल हमेशा प्रभावी होते है।
http://www.narayantransport.com/packers-movers-sec-80-noida.html